10th ke baad konsa subject le : अभी अभी आपमें से कइयो ने 10वी की एग्जाम दी होगी कई सरे छात्र है जो छोटे शहरो से बेलोंग करते है वे जानना चाहते है की अब १०थ के बाद क्या करे. अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रो और छोटे शहरों में सही मार्गदर्शन नहीं होने की वजह से ऐसा कोई कोर्स चुन लेते है जिनसे उनके करियर पर बात आ जाती है मेरी ये पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए है जिन्होंने 10वी पास कर ली है और वे चाहते है की आगे करियर कैसे बनाये में उन्हें इस पोस्ट के माध्यम से बताना चाहूँगा की कैसे 10वी के बाद सही subject का चुनाव करके आगे जाया जा सकता है.

10th ke baad konsa subject le

अगर आपने 10th पास कर ली है और आप चाहते है की 11th में कोई ऐसा subject ले जैसा आपका करियर बन जाये तो बस इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए आप और खुद निर्णय करिए.

ऐसे कई सारे मेरे दोस्त है जो 10th के बाद इंजीनियरिंग करने की चाह रखते है और कोई 10th के बाद डॉक्टर बनने की चाहत रखते है किन्तु कई कारणों से जैसे परिवार की आर्थिक स्थिति, 10वी में कम नंबर आना जैसे कई साड़ी दिक्कतों के कारण वे कोई ऐसा सब्जेक्ट ले लेते है जिसका आगे स्कोप बहुत कम या ना के बराबर होता है.

10वी के बाद कौनसा सब्जेक्ट लें

साइंस : 10th के बाद साइंस लिया जा सकता हा साइंस में वैसे तो बहुत से subject होते है पर मुख्य २ होते है बायो और मैथ.

बायो : 11th में यदि आप बायो लेते है तो आपको बायोलॉजी के साथ साथ फिजिक्स और केमिस्ट्री भी पड़ना होती है बायो से 12th करने के बाद आप मेडिकल लाइन में आगे बढ़ सकते है और अपना डॉक्टर बनने का सपना यही से पूरा कर सकते है.

मैथ्स: मैथ्स भी साइंस में ही आता है जिस तरह बायो में बायोलॉजी होती है उसी तरह मैथ्स होता है बाकि दोनों subject फिजिक्स एंड केमिस्ट्री समे ही होते है आप यदि 12th में मैथ्स (PCM) लेते है तो आपके लिए करियर के कई द्वार खुल जाते है आप आर्मी में अफसर बन सकते है इंजिनियर बन सकते है.

कॉमर्स : 10th के बाद 11th में आप कॉमर्स लेकर एकाउंटिंग के क्षेत्र में करियरबना सकते है जब आप 12 कॉमर्स से  कर लेते है तो आपके पास बहुत से आप्शन होते है स्नातक के लिए आप बीकॉम, बीकॉम कंप्यूटर, बीकॉम टैक्स अदि जैसे प्रोफेशनल कोर्स करके एक अच्छी जॉब पा सकते है|

आर्ट : 11th में आर्ट लेने के बाद आप राजनीती, भूशास्त्र, अर्थशास्त्र, आदि जैसे subject पड़ कर इन्ही में से किसी में उच्च अध्यन कर सकते है आर्ट में आप देश की राजनीती, इतिहास, आदि को अच्छे से समझ सकते है.

इन 5 सब्जेक्ट के आलावा भी कई सारे प्रोफेशनल सब्जेक्ट होते है जैसे स्टेनो, स्टोरकीपिंग आदि जो एक अच्छी जॉब दिलवा सकते है जिनकी जानकारी आप अपने नजदीकी स्कूल और कॉलेज में प्राप्त कर सकते है.

10th के बाद ITI में करियर

आईटीआई : 10th के बाद सीधे आप आईटीआई करके 1 या दो साल में एक सम्मानजनक नौकरी पा सकते है आईटीआई में बहुत सरे ट्रेड होते है जैसे स्टेनो, कारपेंटर, ट्रेडर, फीटर, मेकेनिक, वेल्डर, कंप्यूटर आदि जिनकी जानकारी आप अपने नजदीकी ओधोगिक प्रसिक्षण संसथान से प्राप्त कर सकते है.

पोलोटेकनिक डिप्लोमा 10वी के बाद

अगर आप 10th के बाद किसी सब्जेक्ट में पोलोटेकनिक डिप्लोमा करते है तो वो 12th के बाद बराबर होता है जिससे आप उसी फील्ड में डायरेक्ट एडमिशन प् सकते है जैसे आपने 10 के बाद पोलोटेक्निक डिप्लोमा किया तो आप इंजीनियरिंग में सीधे प्रवेश पाने के क्षमता रखते है आपका पोलोटेक्निक डिप्लोमा 12th के बराबर होता है.

10th ke baad konsa subject le

Published by Rajveer

Hello friends this is Rajveer, I developed so many website for client but this is one of my own website. I developed this website for Hindi medium students so that I can teach them about web development. Here I also share some useful trick and tips about Information technology, computer, Operating system, Programming, video, blog and may more.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *